अध्यापक सीधी भर्ती 2021-22 लेवल प्रथम एवं द्वितीय के अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी


राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक अध्यापक सीधी भर्ती 2021-22 में लेवल प्रथम एवं द्वितीय के अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी। आपकों बता देते हैं कि अभ्यर्थी यदि एक से अधिक पद हेतु पात्रता रखता है तो प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी 10वीं कक्षा के प्रमाण-पत्र में अंकित नाम एवं जन्मतिथि के अनुसार ही आवेदन में नाम एवं जन्मतिथि भरे। आवेदन करते समय अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि गैर अनुसूचित क्षेत्र के पदों हेतु संबंधित 30 जिलों की तथा अनुसूचित क्षेत्र के पदों हेतु संबंधित 8 जिलों की प्राथमिकता भरनी अनिवार्य है, जिले ऑनलाइन आवेदन में प्रदर्शित हो रहे है। 

ऑनलाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थी ध्यान रखें कि स्नातक की अंतिम वर्ष की अंकतालिका में अंकित तीनों वर्षों के पूर्णाक एवं प्राप्तांक भरे। ध्यान रखे कि ऑनलाइन आवेदन में केवल किसी वर्ष अथवा केवल विषय के अंक नहीं भरे। 4 वर्षीय समेकित पाठ्यक्रम की उपाधि के शैक्षिक विषयों के प्राप्तांक अलग से संगणित कर स्नातक के कॉलम में पूर्णाक और प्राप्तांक भरेंगे और प्रशैक्षिक विषयों के प्राप्तांकों को अलग संगणित कर बीएड के कॉलम में पूर्णाक एवं प्राप्तांक भरेंगे। स्नातक के वैकल्पिक तीनों विषयों तथा राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 के प्रमाण-पत्र में अंकित भाषा प्रथम एवं भाषा द्वितीय के साथ स्पेशलाइजेशन विषय भरेंगे।

यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा संबंधित पद हेतु आवश्यक कोई एक विषय स्नातक में वैकल्पिक विषय के रूप में उत्तीर्ण कर रखा है तो स्नातक के विषय समूह को भरते समय प्रथम विषय समूह में उस पद हेतु आवश्यक वैकल्पिक विषय भर देवे तथा द्वितीय एवं तृतीय विषय समहू में ANY OTHER-ANY OTHER भर देवे। अगर अभ्यर्थी द्वारा डीएलएड एवं बीएड दोनों योग्यताएं उत्तीर्ण की हुई है तो लेवल प्रथम के लिए डीएलएड एवं लेवल द्वितीय के पद हेतु बीएड योग्यता भरी जानी है।

अध्यापक भर्ती लेवल प्रथम एवं लेवल द्वितीय का आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी परिस्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएगे। ऑनलाइन आवेदन ही मान्य होंगे, अभ्यर्थी निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवेदन भर देवे। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन को भरकर या भरवाकर उसका प्रिंट प्रिव्यू भली-भांति जांच लेवे एवं पूर्ण एवं सही सूचना भरते हुए या भरवाते हुए ऑनलाइन आवेदन फाइनल सबमिट करें। ध्यान रखें ऑनलाइन आवेदन में भरी गई सूचनाओं के लिए अभ्यर्थी पूर्ण रूप से स्वयं उत्तरदायी है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रारम्भिक शिक्षा विभाग, राजस्थान, बीकानेर द्वारा जारी Details Advertisement का अच्छी तरह से अध्ययन करने बाद ही अध्यापक सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।