प्राथमिक विद्यालय अध्यापक लेवल-1 एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक लेवल-2 सीधी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

बीकानेर | प्राथमिक विद्यालय अध्यापक लेवल प्रथम (कक्षा 1 से 5 तक) एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक लेवल द्वितीय (कक्षा 6 से 8 तक) सीधी भर्ती 2022 के सम्बन्ध में ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी।

लेवल-1 एवं लेवल-2 के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 दिसम्बर 2022 से 19 जनवरी 2023 तक किये जायेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल http://rsmssb.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध Apply Online link पर Click कर अथवा SSO Portal http://sso.rajasthan.gov.in से login पर Citizen Apps में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा। अभ्यर्थी Apply Now पर क्लिक करेगा। इसके बाद अभ्यर्थी जिस पद के लिए आवेदन करना चाहता है उस पद के विकल्प पर क्लिक करेगा। उसके बाद अभ्यर्थी को चयनित पद का आवेदन खुलेगा। आवेदन में अभ्यर्थी सर्वप्रथम REET EXAM LEVEL YEAR एवं Roll Number का विवरण डाल कर GET DATA Option पर क्लिक करेगा। GET DATA पर क्लिक करने से अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, माता का नाम एवं जन्मतिथि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा पूर्व में भरवाये गये REET के आवेदन से प्रदर्शित होंगे जिन पर संशोधन स्वीकार नहीं किया जायेगा। अभ्यर्थियों को बता देते हैं कि उक्त विवरण में संशोधन हेतु प्रार्थी को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर से सम्पर्क करना होगा। शेष विवरण आवेदन पत्र के अनुरूप भरा जायेगा। समस्त विवरण भरने के बाद संतुष्ट हो जाने की स्थिति में उसको फॉर्म का प्रिव्यू उपलब्ध होगा जिसको फाइनल सबमिट करने के बाद आवेदन शुल्क जमा किया जायेगा एवं अभ्यर्थी का ऑनलाइन आवेदन क्रमांक जनरेट हो जायेगा। ऑनलाइन आवेदन क्रमांक अंकित आवेदन पत्र का अभ्यर्थी को प्रिंट निकाल लेना चाहिए। अभ्यर्थी को परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के बाद Recruitment Portal पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक जनरेट करना होगा।

शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को बता देते हैं कि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन पत्र क्रमांक (Application ID) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि प्रार्थी का आवेदन पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Submit नहीं माना जायेगा।

ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखे कि निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा, किसी भी परिस्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं जायेगा। अभ्यर्थी स्वयं का ही मोबाइल नम्बर एवं E-mail आईडी दर्ज करें। महत्वपूर्ण सूचनाऐं आवेदन में दर्ज मोबाइल नम्बर एवं E-mail आईडी पर भेजी जायेगी।

अभ्यर्थियों को यह भी बता देते हैं कि बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन में संशोधन हेतु कोई ऑफलाइन प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन Submit करने के बाद यदि आवेदक को किसी प्रकार की त्रुटि का पता लगता है तो अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में स्वयं का नाम, पिता के नाम, माता का नाम एवं जन्म तिथि के अतिरिक्त अन्य त्रुटि संशोधन नियमानुसार कर सकता है। यदि कोई अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन कराना चाहता है तो आवेदन प्राप्ति की अन्तिम दिनांक के बाद 7 दिन के भीतर निर्धारित शुल्क 300/- रुपये देकर ऑनलाइन आवेदन में संशोधन कर सकता है। अभ्यर्थियों को पुनः बता देते है कि ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी का नाम, पिता के नाम, माता का नाम, जन्म तिथि के अलावा अन्य प्रविशिष्टियों में संशोधन किया जा सकेगा।

यदि किसी अभ्यर्थी के ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि रह जाती है तथा वह किसी कारणवश आवेदन करने की अन्तिम दिनांक के बाद 7 दिन के भीतर अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन नहीं कर पाता है तो उसे अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने का एक ओर अन्तिम अवसर परीक्षा आयोजन के बाद ऑनलाइन त्रुटि संशोधन हेतु एक निश्चित समय दिया जायेगा जिसमें अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन की त्रुटि को ऑनलाइन संशोधन कर सकेगा। शिक्षक भर्ती लेवल-1 एवं लेवल-2 का ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी विस्तृत विज्ञापन का भलीभांति अध्ययन कर लेवें। ऑनलाइन आवेदन पत्र में किसी भी त्रुटि का सम्पूर्ण दायित्व अभ्यर्थी का होगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे समय-समय पर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट का अवलोकन करते रहें।