REET 2021 : राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिए महत्वपूर्ण निर्णय


जयपुर | मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि REET 2021 परीक्षा के विषय में जब से सूचना मिली तब से एसओजी ने पूरी गंभीरता से जांच की है। जो लोग REET पेपर लीक में शामिल हैं उन्हें गिरफ्तार कर सख्ती से पूछताछ की जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा में गड़बड़ी एवं लापरवाही करने वाले हर व्यक्ति पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार बजट सत्र में नकल, पेपर लीक आदि के सम्बन्ध में कठोर प्रावधानों का बिल लेकर आ रहीं हैं। REET 2021 की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को बता देते हैं कि एसओजी रीट लेवल द्वितीय स्तर परीक्षा की जांच कर रहीं हैं। लेवल प्रथम की परीक्षा के सम्बन्ध में एसओजी के पास कोई मामला दर्ज नहीं है और लेवल प्रथम की कोई जांच भी नहीं की जा रहीं हैं।

उधर राज्य सरकार ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 में गड़बड़ी एवं लापरवाही बरतने पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ डीपी जारोली को बर्खास्त करने के साथ ही 3 सरकारी कार्मिकों को निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव श्री अरविंद कुमार सेंगवा, आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा डॉ सुभाष यादव सह आचार्य गणित, सहायक निदेशक (एचआरडी) तथा डॉ बीएस बैरवा सह आचार्य रसायन शास्त्र, प्रशासन शाखा को निलंबित किया है। आपकों बता देते हैं कि शुक्रवार को हुई उच्चस्तरीय मीटिंग में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने  REET परीक्षा में गड़बड़ी एवं लापरवाही करने वाले सरकारी कार्मिकों को तुरंत निलंबित एवं बर्खास्त करने तक कि कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

हालांकि राज्य सरकार ने अभी तक बेरोजगारों की सीबीआई जांच की मांग को नहीं माना है। आपकों बता देते हैं कि प्रदेशभर के बेरोजगारों ने REET 2021 पेपर लीक मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग तेज कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि परीक्षाओं की निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं पवित्रता हर संदेह से परी होनी चाहिए। उन्होंने मांग की है कि अभ्यर्थियों को न्याय दिलाने के लिए सीबीआई जैसी सर्वोच्च संस्था द्वारा जांच ही एकमात्र विकल्प है। अब यह देखना बाकि है कि राज्य सरकार बेरोजगारों की सीबीआई जांच की मांग को स्वीकार करती है या नहीं, हालांकि शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला पहले से ही सीबीआई जांच से इनकार कर चुके हैं। अब आने वाला समय ही बताया कि REET पेपर लीक मामले में ओर क्या-क्या खुलासे होते हैं।