REET 2021 पेपर लीक मामले में बड़ी खबर, जाने माननीय शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला और बोर्ड अध्यक्ष ने क्या कहां


प्रदेश में 26 सितम्बर को आयोजित हुई राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 का पेपर जयपुर स्थित शिक्षा संकुल से लीक हो गया था। REET 2021 की परीक्षा देने वाले लाखों अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार से सीबीआई जांच की मांग तेज कर दी है। प्रदेश में 26 सितम्बर को REET लेवल प्रथम एवं द्वितीय स्तर की परीक्षा का आयोजन हुआ था, उससे पहले ही 24 सितम्बर को शिक्षा संकुल से पेपर चोरी हो गया था। REET 2021 पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला का कहना है कि पेपर लीक मामले की रिपोर्ट अभी तक मेरे पास नहीं आई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभी में इस मामले में कुछ नहीं कह सकता। उन्होंने कहा कि एसओजी पहले गृह विभाग को इसकी जानकारी भेजेंगी।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ डीपी जारोली ने कहा है कि आरोपियों को पकड़ लिया गया है। आपकों बता देते हैं कि एसओजी की टीम बोर्ड कार्यालय गई थी। कहा से क्वेश्चन बुकलेट ली और कहा से निकाली है, यह जानकारी लेने के लिए एसओजी की टीम आई थी। REET परीक्षा में कितने परीक्षा केन्द्र पर कितनी बुकलेट गयी, कितनी बुकलेट उपयोग में आयी और कितनी बुकलेट रिजर्व में रहीं इसकी जानकारी एसओजी को दी गयी। बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार सारी फाइलें एसओजी को दिखा दी गयी है। जो अभ्यर्थी पकड़े गए हैं सबूत उनके पास हैं। अब दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा।

उधर राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने आरोप लगाया है कि बोर्ड अध्यक्ष डॉ डीपी जारोली और कॉर्डिनेटर पाराशर ने शिक्षा संकुल में पार्टी की थी। सांसद किरोड़ी लाल मीणा के अनुसार कॉर्डिनेटर पाराशर ने 4 निजी कर्मचारी मौखिक रूप से लगाए। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि REET 2021 पेपर की प्रिंटिंग के लिए मंत्री के कहने पर एक आईएएस अधिकारी ने चहेती फर्म को टेंडर दिलवाया। सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने एसओजी पर भी इस मामले में आरोप लगाए हैं। उधर प्रदेशभर से बेरोजगारों ने सीबीआई जांच की मांग तेज कर दी है। बेरोजगारों का कहना है कि सीबीआई जांच के बाद ही दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा। बेरोजगार पिछले 4 महीने से REET 2021 पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई से करवाने की मांग कर रहें हैं। यह आगे आने वाला समय ही बताएगा कि राज्य सरकार बेरोजगारों की सीबीआई जांच की मांग स्वीकार करती है या नहीं।