बेसिक कम्प्यूटर एवं वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती 2022 के सम्बन्ध में अभ्यर्थियों के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी


जयपुर | बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक एवं वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती -2022 के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। अभ्यर्थियों को बता देते हैं कि आवेदन 'ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म' में लिये जाएंगे जिन्हें अभ्यर्थी E-Mitra केंद्र, जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से या स्वयं अपने स्तर पर भी भर सकते हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपना SSO-ID बना बना ले एवं SSO-ID एवं पासवर्ड भली भांति याद रखें। जिन अभ्यर्थियों ने पहले से ही SSO-ID बना रखी है उन्हें दुबारा SSO-ID बनाने की आवश्यकता नहीं है।

बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक एवं वरिष्ठ अनुदेशक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी अपने SSO-ID और पासवर्ड से लॉगिन करेंगे। इसके बाद डैशबोर्ड पर Ongoing Recruitment पर सम्बन्धित परीक्षा के Apply Online लिंक पर Click कर अपना आवेदन पत्र भरें। आवेदन पत्र पूरा भरने के बाद Next पर Click करने के पर Application Preview Page खुलेगा। आवेदक स्वयं अपने द्वारा भरे गए आवेदन पत्र की पुनः गहनता से जांच कर ले। यदि आवेदन पत्र में कोई गलती/त्रुटि हो तो आवेदक Update पर Click करके, अपने आवेदन में संशोधन कर गलतियों/त्रुटियों को सही कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती हैं कि त्रुटियों को सुधारने के बाद पुनः अपने आवेदन का Preview देख कर यह सुनिश्चित कर लेवे कि आवेदन पत्र में भरी गई समस्त जानकारी पूर्ण रूप से सही हो। अभ्यर्थी सही आवेदन भरने के बाद Submit पर Click करें। अभ्यर्थी अपना आवेदन Submit करने के बाद OK पर Click करें। अभ्यर्थी ध्यान रखें, इसके बाद आवेदन पत्र में कोई संशोधन नहीं हो सकेगा।

आपकों बता देते हैं कि OK पर Click करने के बाद Pay Fees का पेज खुलेगा। आवेदक अपनी श्रेणी के अनुसार परीक्षा शुल्क Net Banking, एटीएम कम डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं ई-मित्र के माध्यम से जमा करवा सकता है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन की हार्ड कॉपी मय रसीद आवश्यक रूप से प्राप्त करें। अभ्यर्थी ध्यान दे कि ऑफलाइन आवेदन पत्र किसी भी रूप में कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा स्वीकार नहीं किये जावेंगे। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र भरने से पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी विज्ञप्ति का भली भांति अध्ययन कर लें। आवेदन में अपूर्ण एवं गलत सूचना की जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की होगी। अभ्यर्थियों को बता देते हैं कि ऑनलाइन आवेदन एवं परीक्षा शुल्क जमा कराने की प्रक्रिया 8 फरवरी 2022 से 9 मार्च 2022 तक चलेंगी। बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक के कुल 9862 एवं वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के कुल 295 पदों पर भर्ती होगी।