REET शिक्षक भर्ती : रीट लेवल प्रथम स्तर एवं नई शिक्षक भर्ती के सम्बन्ध में जाने शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने क्या कहा


जयपुर | शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने कहा है कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 लेवल प्रथम स्तर का पेपर आउट नहीं हुआ है, इसलिए लेवल प्रथम स्तर का पेपर रद्द नहीं होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी अभ्यर्थी ने REET-2021 लेवल प्रथम स्तर को लेकर कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने लेवल प्रथम स्तर की परीक्षा दी है और उसमें पात्र हुए हैं, वे सभी अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती लेवल प्रथम की प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकेंगे। राज्य सरकार आने वाले कुछ दिनों में कॉउंसलिंग कर नियुक्ति देगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने शिक्षक भर्ती के पदों की संख्या में वृद्धि की है। अब प्रदेश में कुल 62 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती होगी। उन्होंने कहा कि लेवल प्रथम के 15 हजार पदों पर नियुक्ति होने के बाद प्रदेश में 47 हजार नए पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होंगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसमें 2 चरणों में परीक्षा का आयोजन होगा।। पहली परीक्षा पात्रता की होगी जबकि दूसरी परीक्षा विषय अनुसार आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्री के अनुसार इसी साल 62 हजार पदों पर अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी। आपकों बता देते हैं कि प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन जुलाई या अगस्त में होने की संभावना है। हालांकि यह आने वाला समय ही बताएगा कि राज्य सरकार शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया को जल्द शुरू कर पाती है या नहीं। 

उधर REET-2021 पेपर लीक मामले को लेकर सीबीआई जांच की मांग तेज हो गयी है। बेरोजगारों का कहना है कि राज्य सरकार को इस मामले की तुरंत सीबीआई जांच करवानी चाहिए ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया है कि एसओजी अपना काम निष्पक्षता से कर रहीं हैं, इसलिए ही आरोपी लगातार पकड़े जा रहें हैं और रोज नए खुलासे हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि युवाओं के हित में राज्य सरकार ने एसओजी को फ्री हैंड देकर निष्पक्ष जांच करवाई जो अभी भी जारी है। हमारी सरकार एसओजी से पूरी जांच करवाकर सभी दोषियों को सजा दिलवाएगी चाहे दोषी कितना भी प्रभावशाली क्यों ना हों।